NEWS

सिर्फ वीक डे पर शूटिंग की और बना ली फीचर फिल्म, 25 को होगी रिलीज

Thadi News 0

निर्देशक मोहसिन खान की डेब्यू फीचर फिल्म है प्यार, किस्मत और जयपुर जंक्शन   जयपुर। क्या कोई सिफ छुट्टी के दिनों शनिवार, रविवार को ही शूट करके फीचर फिल्म बना सकता है? सवाल शायद अटपटा लगे, लेकिन शहर के एक युवा ने ऐसा करके दिखा दिया है। फिल्म मेकर मोहसिन खान ने वाकई इसी तरह […]

DHARAM/SAMAJ

सम्मेलन में 51 जोड़ों के सामूहिक विवाह का लक्ष्य

Thadi News 0

महात्मा ज्योतिबा फुले राष्ट्रीय संस्थान की ओर से बसंत पंचमी पर किए जाने वाले सम्मेलन की तैयारियों को लेकर बैठक जयपुर। महात्मा ज्योतिबा फुले राष्ट्रीय संस्थान की ओर से बसंत पंचमी को सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारियों के लिए के लिए संस्थान में एक बैठक अध्यक्ष मांगीलाल पंवार की अध्यक्षता में […]

EDUCATION

10 सीजीपीए के साथ स्टूडेंट्स ने बढ़ाया एमपीएस इन्टरनेशनल का गौरव

Thadi News 0

प्राचार्य व सचिव ने सफल विद्यार्थियों को इसी प्रकार आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देते हुए दी शुभकामनाएं जयपुर। ‘एकेडमिक एक्सीलेंस‘ ही एम.पी.एस. इन्टरनेशनल स्कूल लक्ष्य है, इस बार सीबीएसई दसवीं के परीक्षा परिणाम ने यह बात साबित कर दी। स्कूल के 23 विद्यार्थियों ने 10 सीजीपीए प्राप्त करके स्कूल का नाम उंचा किया है। […]

CRIME/POLICE NEWS

कैब ने पीसीआर को मारी टक्कर, दो पुलिसकर्मियों सहित 3 घायल

Thadi News 0

देर रात करीब एक बजे जेएलएन मार्ग स्थित जेडीए सर्किल पर हुआ हादसा   जयपुर। गांधीनगर इलाके में कल देर रात तेज रफ्तार कैब ने पुलिस की पीसीआर वैन को टक्कर मार दी, जिससे दो पुलिसकर्मी और कैब में बैठी सवारी घायल हो गए। जानकारी के अनुसार हादसा देर रात करीब एक बजे जेएलएन मार्ग स्थित […]

Home Raajneeti bjp अपनी कार्यशैली में इंटलीजेंस के साथ ह्यूमन साइकोलॉजी भी शामिल करे पुलिस
अपनी कार्यशैली में इंटलीजेंस के साथ ह्यूमन साइकोलॉजी भी शामिल करे पुलिस
0

अपनी कार्यशैली में इंटलीजेंस के साथ ह्यूमन साइकोलॉजी भी शामिल करे पुलिस

0
0

कलेक्टर-एसपी कॉन्फ्रेंस में तीसरे दिन के पहले सत्र में मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों को किया सम्बोधित

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि अपराधों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस अधिकारी अपनी कार्यशैली में इंटेलीजेंस के साथ ही ह्यूमन साइकोलॉजी को भी जोड़ें। साथ ही उन बातों को भी समझने की जरूरत है जो अपराध का कारण बनती हैं।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को कलेक्टर-एसपी कॉन्फ्रेंस में तीसरे दिन के पहले सत्र में पुलिस अधिकारियों को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार हुआ है। साथ ही अपराध कम हो रहे हैं। ऐसे में पुलिस अधिकारियों पर यह जिम्मेदारी है कि वे महिलाओं, बच्चों और कमजोर वर्गों पर होने वाले अपराधों की संवेदनशीलता के साथ जांच करें। मुख्यमंत्री ने अवैध हथियारों, शराब पर रोक, हथियार लाइसेंस आवेदनों का निस्तारण, अन्य राज्यों की पुलिस से अच्छे संपर्क और सांप्रदायिक तनाव जैसी घटनाएं रोकने सहित कई मुददों पर भी चर्चा की।

श्रीमती राजे ने रेंज आईजी, कमिश्नरों और एसपीयों से कानून और व्यवस्था के हालात, अपराधों पर नियंत्रण व स्मार्ट पुलिसिंग में नवाचारों पर फीडबैक भी लिया। एडिशनल डीजीपी अपराध पंकज कुमार सिंह ने ‘अपराध विश्लेषण-चुनौतियां एवं समाधान’पर तथा जयपुर कमिश्नर संजय अग्रवाल ने पुलिस की ओर से किए जा रहे नवाचारों का प्रजेंटेशन दिया।

साफ-सुथरे हों पुलिस थाने

मुख्यमंत्री ने बरामद एवं जब्तशुदा वाहनों, शराब और अन्य सामानों के पुलिस थानों के मालखानों में पड़े रहने पर चिंता व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अलवर एसपी द्वारा विशेष प्रयास कर मालखानों से करीब 9 हजार वाहनों, दहेज प्रकरणों में जब्त सामान व जब्त अवैध शराब का 90 प्रतिशत निस्तारण कराने की सराहना की और सुझाव दिया कि सभी एसपी इस मॉडल को अपनाएं।  मुख्यमंत्री ने कहा कि थानों को साफ सुथरा एवं सुन्दर बनाएं।

अभय कमांड से पुलिस का रेस्पोंस टाइम हुआ बेहतर

अपराधों पर रोकथाम में जयपुर पीएचक्यू पर स्थापित अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में स्थापित अत्याधुनिक वीडियो सर्विलांस सिस्टम, व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम, जीआईएस मैप से पुलिस का रेस्पोंस टाइम काफी सुधरा है। पहले शहरी क्षेत्र में सूचना के बाद पुलिस को मौके पर पहुंचने में 15 मिनट लगते थे, पर अब दस मिनट से भी कम समय लगता है। बाहरी क्षेत्र में मात्र 12 से 13 मिनट लग रहे हैं।

इससे पहले गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने मुख्यमंत्री को प्रदेश की कानून-व्यवस्था की जानकारी दी। उन्होंने  बताया कि प्रदेश के सभी 861 थाने ऑनलाइन हो गए हैं। एफएसएल में लंबित प्रकरण भी घटे हैं।

प्रमुख शासन सचिव गृह दीपक उप्रेती ने कांन्फ्रेंस की जानकारी दी। कांन्फ्रेंस में राज्य मंत्रिपरिषद् के सदस्य, मुख्य सचिव ओपी मीना, पुलिस महानिदेशक मनोज भट्ट, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, सभी रेंज आईजी, पुलिस कमिश्नर एवं जिला पुलिस अधीक्षक भी मौजूद थे।

 

 

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *